Getting My जॉगिंग करने का सही तरीका To Work

Wiki Article



जॉगिंग से करें वजन कम: अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं, तो दौड़ने की ही तरह जॉगिंग से भी आप वजन कम कर सकते हैं।

और पढ़ें : स्ट्रेस बस्टर के रूप में कार्य करता है उष्ट्रासन, जानें इसके फायदे और सावधानियां

सबसे बड़ा सवाल यह है कि हमें कैसे पता चलेगा कि हमारे बालों में रूसी ने घर बना लिया है की नहीं? रूसी दरअसल एक पपड़ीनुमा सफ़ेद रंग का तैलीय चकत्ते की तरह है, जो बालों के अंदर स्कैल्प पर छिपा रहता है। कई बार यह इतना सघन होता है कि यह कंघी करने पर भी नहीं निकलता, इसे नाखूनों से नोचकर निकालना पड़ता है। इसकी वजह से बालों में खुजली भी होती है। नवजात बच्चों को होने वाली रूसी को क्रेडल कैप कहते हैं। इसे बच्चों के सिर से साफ़ करने के लिए लगातार कोशिश करते रहना पड़ता है।

डायबिटीज में जॉगिंग के फायदे: अगर आप डायबिटीज के पेशेंट हैं, तो आपको रोजाना जॉगिंग करना चाहिए। रोजाना जॉगिंग करने से डायबिटीज में काफी फायदा होता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए जॉगिंग के फायदे बताते हुए डॉक्टर्स कहते हैं कि डायबिटीज पेशेंट्स को सामान्य लोगों की तुलना में फिजिकल वर्कआउट ज्यादा करना चाहिए। अगर आप रोजाना नियमित रूप से जॉगिंग करेंगे, डायबिटीज में काफी फायदा पहुंचेगा और इसका फर्क आप कुछ ही दिनों में देख पाएंगे।

नियमित जॉगिंग करने से शरीर के स्टैमिना में भी सुधार होता हैं। इससे कार्य क्षमता और सहनशीलता में इजाफा होता हैं और शरीर बिना थके लंबे समय तक कार्य करता हैं। अगर थोड़ा चलने या वॉक करने से आपका शरीर जल्दी थक जाता हैं, तो इसका अर्थ check over here हैं कि आप में स्टैमिना की कमी हैं। इसे बढ़ाने के लिए आप जॉगिंग का सहारा ले सकते हैं। शरीर को फिट और तंदरुस्त बनाने के लिए स्टैमिना का सही रहना बेहद जरूरी होता हैं। साथ ही इससे यौन क्षमता में भी सुधार होता हैं।

जॉगिंग करने के बाद थोड़ी स्ट्रेचिंग करें और घर में आने के बाद हेल्दी खाना खाएं।

मोबाइल और कंप्यूटर पर गेम खेलने की बजाय कुछ ऐसे खेल खेले जिनमें शारीरिक मेहनत अधिक हो।

जॉगिंग के फायदे सिर्फ वेट लॉस के लिए ही नहीं हैं। इसके और भी कई शारीरिक फायदे हैं, जिनके बारे में हम नीचे बताने जा रहे हैं। जानिए जॉगिंग के अन्य फायदे, जो आपको फिट रखने में मदद करते हैं :

पढ़ें :- घरेलू उपयों के माध्यम से वायरल बुखार से पाए छुटकार, इस तरह करें इस्तेमाल

रूसी बिल्कुल भी संक्रामक नहीं है! किसी तरह की महामारी के बजाय यह एक परेशानी है, जो एक से दूसरे पर फैलती नहीं है। आप किसी को डैंड्रफ नहीं दे सकते हैं और न ही अपने दोस्तों से इसे पा सकते हैं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

सबसे पहले नीम की पत्तियों को तोड़कर पाउडर बना कर थोड़े पानी में उबाल लें। फिर इसका पेस्ट बना लें, पेस्ट बनाने के लिए नीम की पत्तियों को मिक्सर में पीस लें।

हेल्थन्यूट्रीशनसेक्शुअल हेल्थप्रेगनेंसीमेंटल हेल्थयोगफिटनेस

जॉगिंग करने से डायबिटीज, हार्ट डिसीज और कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा कम रहता है

Report this wiki page